सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़िया ऐसे रखें

सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़िया ऐसे रखें

सेहतराग टीम

ठंडी आ गई है। इसके साथ-साथ कई तरह के रोग भी लोगों को होने लगे हैं। सर्दियों में लोगों को सर्दी जुकाम, बुखार आदि समस्याएं होने लगती हैंं। ऐसे में जिनका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है वो इन सब परेशानियों से जल्द छुटकारा पा जाते हैं और ठीक हो जाते हैं। वहीं जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है वो इन समस्याओं से लंबे समय तक झेलते रहते है। ऐसी स्थिति में इम्यून सिस्टम को कैसे मजबूत करें ये बड़ी समस्या है। तो आइए जानते हैं कि आखिर सर्दियों के मौसम में होने वाली समस्याओं से कैसे छुटकारा पाएं और इम्यून सिस्टम को कैसे मजबूत करें-

पढ़ें- ये फूड्स खाएं, दूर होगी शरीर की सुस्ती और थकान

सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय (Tips to Boost Immunity in Winter in Hindi):

  • सर्दियों के मौसम में ड्राई फ्रूट्स 'संजीवनी बूटी' का काम करते हैं। इस मौसम में हर किसी को अपनी डाइट में काजू, बादाम, पिस्ता, खजूर और अखरोट जैसी चीजों को शामिल करना चाहिए। इससे इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद मिलती है। 
  • सर्दियों में सब्जियों को उबाल कर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। आप इस मौसम में गाजर, चुकंदर, हरी पत्तेदार सब्जियां और अन्य जड़ों वाली सब्जियां खा सकते हैं। ये इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होती हैं।
  • इम्यूनिटी को बनाए रखने के लिए सर्दियों के मौसम में पैकेटबंद खाना खाने से बचना चाहिए। जितना हो सके ताजा खाना खाएं। इससे आपको अपनी इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद मिलेगी, साथ ही पाचन तंत्र भी सही रहेगा। 
  • चूंकि सर्दियों के मौसम में शरीर सुस्त पड़ जाता है, जिसका प्रभाव इम्यूनिटी पर भी पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि आप नियमित तौर पर योग या किसी भी तरह का वर्कआउट करें, जिससे आपके बदन में फुर्ती रहे। ऐसा करने से आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होगी। 
  • सर्दियों के मौसम में आप अपनी डाइट में प्राकृतिक तेल, देसी घी और शुद्ध मक्खन जैसी गुणकारी चीजों को शामिल करें। इससे इम्यूनिटी तो मजबूत होगी ही, साथ ही पाचन तंत्र भी सही रहेगा। लेकिन ध्यान रहे कि किसी भी चीज का सेवन संतुलित मात्रा में ही करें।

इसे भी पढ़ें-

सर्दियों में नहीं होंगे बीमार, अगर रोज खाएंगे मुनक्का, और भी स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।